रक्षाबंधन

रक्षाबंधन




रक्षाबंधन हिंदुओं का सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. यह त्यौहार भाई और बहन के बीच अटूट प्रेम संकेत. यह त्यौहार सा हिंदु माह के पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. इस वर्ष 2009 में, यह 5 अगस्त को मनाया जाएगा.

शब्द "रक्षाबंधन" आत्मीय और भौतिक सुरक्षा के के लिए खड़ा है. यही कारण है कि जब एक बहन के संबंधों को राखी गाँठ, वह कहते हैं, "भाई! मैं तुम्हारे पास आई हूँ, आप मेरी सभी बुराइयों से रक्षा करोगे ."

इस शुभ दिन पर, बहन अपने भाइयों की कलाई पर एक पवित्र बैंड राखी बाँध कर मिठाई खिलाती है . बदले में, अपने भाई बहनों के विभिन्न उपहार देते हैं.
यह दंत कथा पुरातन काल से कही जा रही है कि द्रौपदी, पांडवों कि पत्नी और राजा द्रुपद की बेटी थी , एक बार जब कृष्णा su दर्शन chakr से 'हाथ ओं घायल हो गया और वह बुरी तरह से खून बहने लगा. द्रौपदी देखा जिस क्षण, वह उसकी साड़ी का एक कोना फाड़ और कृष्णा 'हाथ नों पर लिपटे. पौराणिक कथाओं कि कृष्णा जब Duhshasana उसे नंगा करना करने की कोशिश की कि कर्ज चुकाने के लिए द्रौपदी के लिए कपड़े की बोल्ट को conjured कहते हैं.

भारत के इतिहास में जब चित्तौर Karmawati के हिंदू रानी दिल्ली Humayu के सम्राट के लिए राखी भेजी एक और इसी तरह की घटना है. Humayu इसे स्वीकार कर लिया और रानी के सम्मान के लिए गुजरात Bahadurshah के राजा के साथ लड़ाई लड़ी. इस दिव्य प्रेम और भाइयों और बहनों के बीच भावना इस त्योहार की आत्मा हैं. हिंदुओं ने दुनिया भर में बड़े पैमाने पर इसे मनाते हैं.

इस दिन पर, बहनों की दीवारों पर स्नान और खीर के साथ पूजा इसे लेने के बाद चावल, मिठाई और सेंवई (sevai) राखी के आदि बैंडों के बने इन धान पर सरेस से जोड़ा हुआ है, कान खीर या मिठाई का उपयोग धान-कान जगह. उन महिलाओं नगा पंचमी पर जो बिस्तर गेहूं आदि की पूजा के स्थान पर, इन छोटे पौधों को लगाया और उनके भाइयों के कानों पर उन्हें अंकुड़ा राखी बांधने के बाद.

इसके बारे में भगवान कृष्ण के लिए, "हे कृष्ण! कृपया मुझे रक्षाबंधन के जो सभी वेदनाओं eradicates कहानी बताने के बाद पांडवों के सबसे बड़े, राजा Yudhishthir कहा." कृष्णा, ", एक बार देवताओं और दानवों लगातार बारह साल के लिए एक बड़ी लड़ाई लड़ी Yudhishthira ने उत्तर दिया. देवताओं, इंद्र, आखिर जंग हार का राजा. परमेश्वर lackluster बन गया है और इन्द्र अन्य देवताओं के साथ जीत की सारी उम्मीदें खो देने के बाद, अमरावती में गया .

राक्षसों सभी तीन संसार (loka) पर जीत के राजा. वह आदि राक्षसों के डर के कारण इंद्र का निर्वासन और प्रतिबंधित yajna और बलिदान स्पष्ट, yajna की तरह सभी अच्छे गतिविधियों, वेदों और दिव्य समारोह वगैरह की प्रथा बंद कर दिया. राजा इंद्र इसे बर्दाश्त नहीं कर सका. उन्होंने कहा, Brihaspati देवताओं के गुरु बुलाया और उनसे कहा, 'हे गुरु! मैं इन राक्षसों के साथ एक अंतिम लड़ाई लड़ने के लिए और मैं इस बार जब तक मैं मर लड़ते रहेंगे चाहिए. भाग्य सबसे सब से शक्तिशाली है. इस अपरिहार्य जगह लेते हैं. ' पहले Brihaspati उसे शांत करने की कोशिश की. लेकिन इंद्र का देखकर बेहिचक निर्धारण, वह रक्षा के लिए दैवी अनुष्ठान के लिए कहा है. Shrawan माह के पूर्णिमा के दिन, यह अनुष्ठान किया गया था.

येनवद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबलः.
तेन त्वाममिवध्नामि रक्षे माचल माचल.

barhaspati  , देवताओं के गुरु, भगवान इन्द्र के लिए इस मंत्र का प्रयोग करने वाले दिव्य संरक्षण दिया था. इंद्र, प्राचीन दानव Vritta के विजेता, अपनी पत्नी के साथ और हरा राक्षस फिर धर्म की स्थापना के लिए Brihaspati के आदेश का पालन करें. "

Comments

ASHOK BAJAJ said…
रक्षाबंधन के पावन पर्व पर आपको हार्दिक बधाई !!

Popular posts from this blog

विवाहिक बिलब को दूर करता है जानकी मंगल या पारवती मंगल का पाठ

दत्तक पुत्र

uch nivas nich kartuti